Home Education News यह 7 बातें आपकी ज़िन्दगी बदल देंगी, इन्हें शामिल करके देखें

यह 7 बातें आपकी ज़िन्दगी बदल देंगी, इन्हें शामिल करके देखें

SHARE
यह 7 बातें आपकी ज़िन्दगी बदल देंगी, इन्हें शामिल करके देखें
यह 7 बातें आपकी ज़िन्दगी बदल देंगी, इन्हें शामिल करके देखें

नई दिल्ली ब्योरो रिपोर्ट :-  कई बार हमको लगता है हमारी ज़िन्दगी एक मशीन की तरह हो गयी है। जिसे बस जीना पड़ रहा है इसलिए जिए जा रहे है। न तो उसमें कोई उल्लास न कोई उमंग और न ही कोई नयापन। इन सबके पीछे एक सामान्य कारण होता है हमें परिस्थितयों में मजबूर होकर वह काम करना पड़ता है जिसे करने में हमारी कोई रूचि नहीं होती है।

ऐसे में जरुरी कि हम अपनी ज़िन्दगी में कुछ अहम बदलाव लाकर उसमें नए रंग भर सकते है। कई बार ऐसा होता है कि हम बदलाव करना तो चाहते है लेकिन क्या करना है इसका निर्णय हम ले ही नहीं पाते है। इसलिए हम आपको यहाँ कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे है जिसे शामिल करके आप अपनी ज़िन्दगी को सरल और सहज बना सकते है।

1. अच्छा साथी होती है किताबें

कहते है की किताबें व्यक्ति की अच्छी साथी होती है। जब भी आपको खाली समय मिले अच्छी किताबें जरुर पढ़ें, किताबें पढ़ने से आपकी नॉलेज बढ़ेगी और यही नॉलेज आपकी सोच और समझ का दायरा बढ़ाती है। कहीं पर ट्रेवलिंग कर रहे है तो अपने बैग में किताबें जरुर रखें। आप अच्छी अच्छी किताबों के बारे में जानने के लिए इंटरनेट की मदद ले सकते है।

2.खुद से बातें करें

हो सकता है यह बात थोड़ी बचकानी लगे। लेकिन यह सच है हमारा ध्यान दिन रात दूसरों पर लगा रहता है, अधिकतर हम यह सोचते है की दुसरे हमारे बारे में क्या सोचते है। इन सबसे ध्यान हटा कर खुद के लिए समय दें। अपने आप से बातें करें, आपको जीवन में क्या चाहिए, आपका लक्ष्य, अफ़सोस यह सब लिखें। जो आपके जीवन में अधिक महत्वपूर्ण है उनके बारे में लिखें। इससे आप स्वयं को गहराई से जान पाएंगे।

       ३.पुराने शौक पुरे करें

हमारे बचपन में कई सारे शौक होते थे जिसे समय के साथ हम भूलते गये। जैसे पेटिंग करना, म्यूजिक, फोटोग्राफी आदि। आप उनको फिर से शुरू कर सकते है। अगर आपको पेटिंग का शौक है तो खाली समय में पेटिंग करना शुरू करें। इसके बारे में मत सोचिये कि पेटिंग अच्छी बनानी है, आप यह किसी को दिखाने के लिए नहीं, खुद के लिए बना रहे है। ऐसा करने से आपको एक नई उर्जा मिलेगी और तनाव कम होगा।

  4.सकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करना
हम बोलते व्यक्त कैसे शब्दों का इस्तेमाल करते है इसका सीधा असर हमारे आसपास के लोगों पर पड़ता है। हम आदतवस नकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करते है जिससे की सामने वाले पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमेशा सकारात्मक शब्दों का इस्तेमाल करें इससे आपके आसपास के लोग अनायास ही सकारात्मक होने लगेंगे। जैसे ‘क्या यह काम पूरा हो सकेगा’ इसको आप इस तरह से न बोलकर सकारात्मक तरीके से बोल सकते है। जैसे ‘हाँ हम इसे पूरा करेंगे’। अपनी भाषा शैली से नकारात्मक शब्दों को बाहर निकल फैंके, फिर देखिए कैसे आपके आसपास का वातावरण बदलता है।

  5. बदलाव की तैयारी करें
अधिकतर लोगों की आदत होती है, कम्फर्ट जॉन से बाहर न निकलने की। अपनी पुरानी और घिसीपिटी आदतों को बदलिए। जीवन में आने वाले सभी बदलावों को सहजता के साथ स्वीकार करिए इससे आप कभी तनाव की चपेट में नहीं आयेंगे। बदलाव करते रहने से ज़िन्दगी में नयापन कायम रहता है।

 6. जीवन में सहजता लायें
हमने अपनी एक झूठी आइडेंटिटी बना रखी है और उसके मुताबिक ही जीने का प्रयास करते है। जिससे की तनाव होता है। थोड़े समय के लिए आपकी जो भी आइडेंटिटी है उसे भूल जाएँ और पूरी तरह से बच्चे की भांति हो जाएँ। जो जी में आये उसे पूरे उत्साह के साथ करें। जैसे बच्चों के साथ खेल सकते है, उनके जैसे होकर उनसे बातें करें। इससे हमारे व्यक्तित्व में एक प्रकार की सरलता आएगी और दुसरे लोगों से अच्छी तरह से कनेक्ट कर पाएंगे।

7. दूसरों की मदद करें
जब भी हम किसी की मदद करते है तो हमारे अन्दर एक तृप्ति और संतुष्टि का भाव आता है। दूसरों की मदद करके हम उन्हें अच्छी तरह से समझ पाएंगे और वो समझ हमारे लिए अनुभव बनेंगी। निरंतर ऐसा करने से हमारा अहंकार कम होता है जो की हमारे आगे बढ़ने के लिए बहुत आवश्यक है।


Subscribe Please

[ad id=’8873′]

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें। हर पल अपडेट रहने के लिए ANDROID पर TOP NEWS 24X7 APP डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें।

Click here

Disclaimer

हमे आप के Top News 24×7 Online Hindi News Channel   को बेहतर बनाने में सहायता करें किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य मे कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह यहाँ सूचित करे  indiatopnews24x7@gmail.com पर  साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दे । जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।