Home Social Work News जन सहभागिता से मार्च,2018 तक गांव होगें ओ0डी0एफ0- जिलाधिकारी

जन सहभागिता से मार्च,2018 तक गांव होगें ओ0डी0एफ0- जिलाधिकारी

SHARE

श्रावस्ती ब्यूरो प्रदीप गुप्ता:- गांवो को कस्बों एंव नगरों के तर्ज पर विकसित करने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। इसलिए गावों में सी0सी0 रोड, विद्युती करण, प्रधानमंत्री आवास, सोलर लाइट, पेयजल एंव गांव का कोई भी व्यक्ति खुले में शौंच न जाए इसलिए सरकार द्वारा पात्र जनों को शौंचालय भी मुहैया कराया जा रहा है। गांव को विकसित करने के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नही है। गावों में शौचालय का निर्माण हो जाएगा तो निश्चित ही गांव का विकास होगा और लोगों को बीमारी से बचाया जा सकेगा।

उक्त विचार कलेक्ट्रेट तथागतहाल में रोजगार सेवक, सफाईकर्मचारी, ग्राम प्रधान एवं कोटेदार के साथ बैठक करने के दौरान जिलाधिकारी दीपक मीणा ने व्यक्त किया। उन्होने कहा कि खुले में शौंच जाने से तमाम तरह की बीमारियां उत्पन्न होती हैं इससे लोगों को अनेक प्रकार की शारीरिक, मानसिक एंव आर्थिक रूप से तमाम तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

इसका मुख्य कारण स्वच्छता का अभाव होना पाया गया है। स्वच्छता अपना कर ही हम बीमारियों से बच सकते हैं जिले में मातृ एंव शिशु मृत्यु दर अधिक है जो सभी के लिए चिन्ता का विषय है। खुले में शौंच जाने की पुरानी परम्परा के बदलाव/रोकें बिना स्वस्थ्य समाज की परिकल्पना नही की जा सकती है। उन्होने जोर देते हुए कहा कि लोग तमाम धन खर्च करके अपना आशियाना तो बना लेते हैं लेकिन जागरूकता के आभाव में शौंचालय नही बनाते हैं जो भी चिन्ता का विषय है।

गरीब, असहाय पात्र लागों को सरकार द्वारा शौंचालय तो बनवा दिया जाता है लेकिन फिर भी वे जागरूकता के आभाव में वे उसका भी सदुपयोग भी नही करते हैं को भी जागरूक कर शत-प्रतिशत शौंचालय  का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा मार्च, 2018 तक जनपद को खुले में शौंच मुक्त करना है  शत-प्रतिशत शौंचालय का निर्माण कर गावों को ओ0डी0एफ0 बनाया जायेगा।

जिलाधिकारी ने जिले के सभी खण्ड विकास अधिकारियों, सहायक विकास अधिकारियों, ग्राम प्रधानो, पंचायत सचिवों एवं गांव स्तर पर कार्यरत सभी अधिकारियों एंव कर्मचारियों से जनपद में जलाई गई स्वच्छता क्रान्ति को निरन्तर आगे बढ़ाते रहने का निर्देश दिया है। जिन टीमों को प्रशिक्षण दिया गया है वे अपने-अपने क्षेत्रों में स्वच्छता का उजियाला फैलावें और खुले में शौंच जाने से रोकने हेतु लोगों को प्रेरित कर स्वच्छता के मिशन को पूरा करें।

इस इवसर पर मुख्य विकास अधिकारी शिव नारायण, जिला पंचायतराज अधिकारी आर0वी0 सिंह, जिला पूर्ति अधिकारी क्यामुद्दीन अंसारी, जिला समन्वयक स्वच्छ भारत मिशन राज कुमार त्रिपाठी, सफाई कर्मचारी, रोजगार सेवक, कोटेदार तथा ग्राम प्रधान उपस्थित रहे।