Home श्रावस्ती किसानो के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है सरकार-उपाध्यक्ष सिंचाई बन्धु

किसानो के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है सरकार-उपाध्यक्ष सिंचाई बन्धु

SHARE

श्रावस्ती ब्यूरो प्रदीप गुप्ता/ भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार किसानो के उत्थान हेतु प्रतिबद्ध है इसके लिए तमाम योजनाओं का संचालन कर किसानों को  लाभान्वित किया जा रहा है। देश आजाद होने के बाद यह पहली सरकार है जो किसानो को राहत देने के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन कर उन्हे लाभान्वित कर रही है क्योंकि देश का किसान खुशहाल होगा तो निश्चित ही हमारा समाज प्रगति की ओर होगा।

उक्त विचार विकास भवन सभागार में सिंचाई बन्धु समिति की अध्यक्षता करते हुए समिति के उपाध्यक्ष उदय प्रताप नारायण सिंह ने व्यक्त किया। उन्होने जोर देते हुए कहा कि देश एवं प्रदेश सरकार किसानों के हर खेत को पानी देने के लिए प्रयासरत है क्योंकि जबतक हरखेत को पानी नही मिलेगा तब तक अन्न उत्पादन में वृद्धि नही हागी। सिचांई बन्धु समिति का उद्देश्य किसानों की समस्याओं को सुनना है तथा उनका निराकरण भी कराना है ताकि किसानों को कोई दिक्क्त न होने पावे।

उपाध्यक्ष ने सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि नहरों की सिल्ट सफाई का निरीक्षण मौके पर जाकर करें तथा किसी भी दशा में बिना सत्यापन रिपोर्ट के भुगतान न किया जाये। उन्होने अधिशाषी अभिन्ता(नोडल) सरयू नहर खण्ड-6 को निर्देश दिया कि सिल्ट सफाई का सत्यापन कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत करें साथ ही स्थानीय जनप्रतिनिधियों से भी सिल्ट सफाई को दिखाकर सत्यापित करायें। उन्होने कहा कि क्षेत्रों में जहां पानी की कमी है वहां पर ड्रिप एवं स्प्रिगंलर ऐरीगेशन को बढ़ावा दिया जाये। उन्होंने कहा कि प्राथमिकता के साथ ड्रिप/स्प्रिगंलर सिंचाई के लिए किसानों को प्रोत्साहित करें। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक क्षेत्रों में ड्रिप से सिंचाई की जाये, ताकि कम से कम पानी में अधिक फसल का उत्पादन किया जा सकें।

उपाध्यक्ष ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिये कि किसी भी दशा में पानी का अपव्यय न होने पाये तथा सभी नहरों, कुलाबों, तथा माइनरों में सिंचाई के लिए पानी की सप्लाई की जाये किसी भी किसान को पानी की समस्या न होने पावे। पानी की समस्या को लेकर किसी भी तरह की शिकायत न मिले अन्यथा सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी दिनेश कुमार, जिला कृषि अधिकारी आर0पी0 राना, सहायक अभियन्ता एस0एन0के0-6 बी0एन0 सिंह, सहायक अभियन्ता एस0एन0के0-1 बहराइच सहित किसान बन्धु उपस्थित रहे।