Home Kanpur मासिक बैठक में किसानों से रूबरू हुए तहसील अध्यक्ष

मासिक बैठक में किसानों से रूबरू हुए तहसील अध्यक्ष

मासिक बैठक में किसानों से रूबरू हुए तहसील अध्यक्ष
घाटमपुर :- भारतीय किसान यूनियन की जून माह की मासिक बैठक रविवार को तहसील परिसर में तहसील अध्यक्ष की अगुवाई में संपन्न हुई ।  बताते चलें कि तहसील अध्यक्ष विनोद सिंह द्वारा किसानों की समस्याओं को सुना गया और 14 जून को राष्ट्रीय पंचायत में किसानों की समस्याओं को लिखित रुप से राष्ट्रीय अध्यक्ष के संज्ञान में लाई जाएंगी । बताते चलें कि रविवार को बैठक में निम्न बिंदुओं पर चर्चा की गई । किसान गुरुप्रसाद, प्रेमनारायण सहित किसानों ने तहसील अध्यक्ष को बताया कि प्रधानमंत्री आवास में जो लोग प्रधानों को कमीशन नहीं दे पा रहे हैं ।
उनको आवास नहीं दिया जा रहा है । जबकि पात्रों को आवास न देकर अपात्रों को आवास मुहैया कराया जा रहा है । उन्होंने बताया कि जो लोग शौचालय निर्माण के लिए जो दो हजार रुपए प्रधानों को नहीं दे रहे हैं । उनको शौचालय निर्माण की किस्त प्रधान द्वारा नहीं दी जा रही है । उन्होंने बताया कि किसानों से क्रय केंद्रों में गेहूं न खरीदकर व्यापारियों का गेहूं खरीदा जा रहा है और अगर किसानों को गेहूं खरीदते भी हैं तो उनसे 30-40 रुपये प्रति कुंतल की दर से कमीशन मांगते हैं ।
जिस पर तहसील अध्यक्ष ने कड़ी निंदा करते हुए किसानों की इस समस्या को राष्ट्रीय अध्यक्ष के सामने रखने का आश्वासन दिया ।  तहसील अध्यक्ष ने बताया कि 14 जून गुरुवार को राष्ट्रीय पंचायत हरिद्वार में संपन्न होने जा रही है ।  जिस पर घाटमपुर का समस्त किसान भारी संख्या में इंटरसिटी द्वारा हरिद्वार के लिए प्रस्थान करेगा । उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय अध्यक्ष के सामने किसानों की समस्याएं रखकर उनके निराकरण के लिए बात की जाएगी । मासिक बैठक के इस मौके पर गुरुप्रसाद, सोनी लाल, रामकिशोर, प्रेम नारायण, विमलेश शुक्ला, अमन सिंह, दुर्गा तिवारी, उमाशंकर सहित दर्जनों किसान तहसील परिसर में उपस्थित रहे ।
मिशन एडमिशन- पहले आओ-पहले पाओ
घाटमपुर । तहसील क्षेत्र में संचालित महाविद्यालय जो की कानपुर विश्वविद्यालय से संबद्ध उच्च शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय से 2018-19 सत्र में प्रवेश लेने  वाले छात्र-छात्राओं को पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर प्रवेश प्रकिया शुरू कर दी गई । बताते चलें कि महाविद्यालय में संचालित विभिन्न पाठ्यक्रमों में जून से शुरू प्रवेश की प्रक्रिया  जुलाई को बंद हो जाएगी। इंटर का रिजल्ट आने के बाद से छात्र-छात्राओं का रुख अब महाविद्यालय की ओर है।  महाविद्यालय में संबंधित विभागों के विभागाध्यक्ष भी नए छात्र-छात्राओं के आगमन को लेकर अपनी तैयारियां जुटाने में लगे हुए हैं।
तहसील क्षेत्र के ग्राम शाखाहारी स्थित श्री शक्ति डिग्री कालेज , नंदना पतरसा स्थित श्री राम पुरषोत्तम डिग्री कालेज , कस्बा घाटमपुर स्थित कै० सुखवासी सिंह स्मारक जनता महाविद्यालय, मुइया स्थित संत विरागी बाबा महाविद्यालय, डॉ राम प्रकाश त्रिपाठी महाविद्यालय में बी ए, बीएससी, एमए, एमएसएसी, बीकॉम, एमकॉम  पाठ्यक्रमों में पहले आओ- पहले पाओ के आधार पर प्रवेश प्रक्रिया का प्रावधान किया गया है। महाविद्यालय में संचालित पाठ्यक्रमों में शासनादेश का पूरा ध्यान दिया जा रहा है
उक्त पाठ्यक्रमों में इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए प्रवेश प्रक्रिया जून से 31 जुलाई तक निर्धारित की गई है।  जून से शुरू होने वाली प्रवेश प्रक्रिया के लिए सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं। वहीं कुछ पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए विश्वविद्यालय ने शर्ते निर्धारित की हैं। इसमें यदि छात्र-छात्राओं को एमए  में प्रवेश लेना है तो इसके लिए बीएससी में उसके पास 55 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।वहीं एक वर्षीय गैप होने पर ही प्राचार्य को प्रवेश देने के अधिकार दिए गए हैं। इच्छुक छात्र-छात्राएं काउंटर पर फार्म जमा कर प्रवेश ले सकते हैं।