Home Social गांव में खुदाई के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के

गांव में खुदाई के दौरान मिले मुगलकालीन सिक्के

75
0
SHARE
 घाटमपुर । तहसील क्षेत्र के राहा गांव में शौचालय के लिए गड्ढा खोदते समय मिट्टी की एक गुल्लक से तांबे और पीतल (मिश्रित धातु) के 14 सिक्के मिले हैं। देर शाम तक सिक्कों के बारे में किसी ने जांच-पड़ताल नहीं की। सिक्कों में लिखी भाषा (फारसी लिपि) से उनके मुगलकालीन होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सभी सिक्के गृहस्वामी के पास सुरक्षित हैं। गांव निवासी होमगार्ड कुलदीप दिवाकर ने बताया कि रविवार सुबह वह मकान के बाहर वह शौचालय के लिए गड्ढा खोद रहा था। तभी, गड्ढे में मिट्टी का एक छोटा गुल्लक निकला।
चार साल की बेटी गुल्लक से खेलने लगी तो खन खन की आवाज सुनाई दी। इस पर मिट्टी के गुल्लक को तोड़ा गया तो उसके अंदर से छोटे-बड़े कुल 14 सिक्के निकले। इन सिक्कों के वजन दो ग्राम से लेकर 15-20 ग्राम तक हैं। सिक्कों पर चांद और तारा का निशान भी है। जाजपुर चौकी इंचार्ज बीपी रस्तोगी ने बताया कि कि यदि कोई सूचना देता है तो सिक्कों को बरामद करके उनकी जांच कराई जाएगी।  गांव के अनुरुद्ध विश्वकर्मा, दलजीत सिंह और रामकेशव संखवार ने बताया कि जहां पर कुलदीप दिवाकर का घर बना है, वहां पर कभी पुरानी बस्ती थी।
यहां पर प्राचीन सिक्के मिलना कोई नई बात नहीं है। गांव के बुजुर्गों ने भी उन सिक्कों पर लिखी भाषा को फारसी बताया।थानाध्यक्ष दिलीप कुमार दिलीप कुमार बिंद  बताया कि जिलाधिकारी के माध्यम से पुरातत्व विभाग के संरक्षण में दे दिए गए हैं अब वही बताएंगे कि सिक्को पर कौन सी भाषा लिखी हैं और किस काल के है सिक्के ।