Home Agra एत्मादपुर पर छापामारी, कई कुंटल अवैध तम्बाकू जब्त

एत्मादपुर पर छापामारी, कई कुंटल अवैध तम्बाकू जब्त

आगरा। थाना एत्मादपुर नगर के बाजार में उस वक्त हड़कंप मच गया जब खाद्य विभाग की टीम ने तंबाकू के गोदाम पर छापामार कार्यवाही की। कार्यवाही के दौरान टीम ने दो गोदामों से सैकड़ों कुंतल तंबाकू पिपरमेंट और अन्य रासायनिक पदार्थ के सैंपल भरे हैं, साथ ही और गोदाम की जानकारी कर सीज की कार्यवाही जारी है।

दरअसल दो बार करीब 1 बजे खाद्य विभाग की टीम अमित अधिकारी श्वेता सैनी के नेतृत्व में विभाग के सभी एसएसओ के साथ एत्मादपुर पहुंची और नगर में मौजूद मास्टर केसरिया तमाकू की दुकान पर जांच शुरु कर दी जिसे देख कर अन्य दुकानदार अपनी दुकानों के शटर डाल कर भागने लगे। जब तक कि कोई कुछ समझ पाता टीम ने दुकान में मौजूद भारी मात्रा में तंबाकू को सीज कर दिया और इसके बाद टीम नगर में ही उक्त दुकानदार के गोदाम पर पहुंची जहां सैकड़ों क्विंटल तंबाकू मौजूद थी। जहां टीम ने अलग पदार्थों के सैंपल लिए और मौजूद तंबाकू को सीज करने की कार्यवाही शुरू कर दी।

आपको बताते चलें कि एत्मादपुर में कई वर्षों से तंबाकू बनाने का कारोबार चरम पर है। नगर में कई जगहों पर केसरिया तंबाकू का अलग अलग पदार्थों से मिलावट कर बनाई जाती है जो कि मानव जीवन से खुलेआम खिलवाड़ कर रही है। कई वर्षों से इस कारोबार को विभाग को ठेंगा दिखाते हुए अंजाम दिया जा रहा है। जबकि सुप्रीम कोर्ट के स्पष्ट आदेश है कि किसी भी तरह की सुपारी में तमाकू जैसा कोई पदार्थ नहीं मिलाया जा सकता।

टीम का नेतृत्व कर रही अमित अधिकारी डॉक्टर श्वेता सैनी ने बताया कि एक गुप्त सूचना के आधार पर यह कार्यवाही को अंजाम दिया गया है जिसमें भारी मात्रा में तंबाकू बनाने के पदार्थ बरामद हुई हैं जिनके सैंपल लिए गए हैं। उन्होंने बताया कि तंबाकू बनाने का माल भारी मात्रा में मौजूद है इसलिए अभी संख्या नहीं बताई जा सकती कि कितना माल मौजूद है। सैम्पल लेकर आगे की करवाई की जाएंगी