Home Social Work News समाज को सशक्त बनाने में पुलिस की अहम भूमिका:-आईजी रोहतक

समाज को सशक्त बनाने में पुलिस की अहम भूमिका:-आईजी रोहतक

SHARE
समाज को सशक्त बनाने
समाज को सशक्त बनाने

रोहतक ब्योरों रिपोर्ट :-  रोहतक रेंज के आईजी नवदीप सिंह विर्क ने कहा है कि उच्च अधिकारी से लेकर सिपाही स्तर के कर्मी तक कानून सबके लिए बराबर है। इसलिए परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए उचित बल व संसाधन का प्रयोग किया जाना चाहिए। हम सब का मकसद प्रदेश में शांति एवं व्यवस्था बनाए रखना है। श्री विर्क आज प्रात: पुलिस लाइन्स ग्राउंड में केंद्रीय अर्ध सैनिक बल व पुलिस बल के जवानों को संबोधित कर रहे थे।

श्री नवदीप सिंह विर्क ने कहा कि डयूटी पर तैनात जवानों को ऊपर से फोन आने का इंतजार नहीं करना बल्कि स्थिति व परिस्थिति के अनुरूप कार्यवाही करनी है। आईजी ने कहा कि सी. आर. पी. सी. में सब कुछ स्पष्ट है।

उन्होंने कहा कि अपने कर्तव्य में विफल नहीं होना, सबका लक्ष्य कानून व्यवस्था की स्थिति हर हाल में बनाये रखना होना चाहिये और इस लक्ष्य को लेकर जवानों को काम करना होगा। आईजी ने जवानों से कहा किवे अपने आचरण में खामियों को हावी न होने देना यानी गैर हाजिर न हो, कमांडर के निर्देश की पालना करना व इकट्ठे हो कर काम करना आदि शामिल है।

उन्होंने कहा कि डयूटी के लिए एरिया व जिम्मेदारिया पहले ही बताई जा चुकी है। आईजी ने कहा कि पूर्व अनुमान व योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर सफलता सुनिश्चित हो जाती है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि पुलिस की विफलता का अर्थ सिस्टम का विफल होना। उन्होंने कहा कि अपनेसमाज को आगे ले जाने के लिए कानून व्यवस्था का बेहतर होना आवश्यक है और इसकी जिम्मेदारी पुलिस प्रशासन पर है।

इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि समाज को सशक्त बनाने में पुलिस की अहम भूमिका होती है। उपायुक्त रोहतक डॉ. यश गर्ग ने उपस्थित पुलिस बल व अर्ध सैनिक बलों के जवानों को संबोंधित करते हुए कहा कि शांति एवं व्यवस्था बनाए रखना पुलिस प्रशासन की पहली जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि सार्वजनिक हितों को ध्यान में रखकर हम सब को अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना होगा।

उपायुक्त ने कहा कि डयूटी मैजिस्टे्रट व पुलिस बलों के बीच आपसी समन्वय होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि किसी भी स्थिति से निपटने के लिए आपसी तालमेल के साथ निर्णय लेकर कार्यवाही करें। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ड्यूटी के दौरान सभी जिला प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को हर हाल में अनुशासन को बनाए रखना है।

पुलिस अधीक्षक पंकज नैन ने भी जवानों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए। जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पर्याप्त सँख्या में केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल व हरियाणा पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं।