Home कांकेर मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे जिम्मेदार वार्ड वासियों...

मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे जिम्मेदार वार्ड वासियों ने लगाई गुहार

मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पलीता लगा रहे जिम्मेदार वार्ड वासियों ने लगाई गुहार

कांकेर रिपोर्ट वीरेंद्र यादव :-  सोमवार को एमजीवार्ड की दर्जनो महिलाएं एकजुट होकर नगर पालिका सीएमओ को चेतावनी देते हुए वार्ड में कचरा नहीं फेकने व कचरा में आग नहीं लगाने की मांग करते हुए कहा कि यदि उनकी मांगे पूरी नहीं की जाती है तो वे नगर पालिका दफ्तर का घेराव करने को बाध्य होंगी।

बता दें कि नगर पालिका द्वारा शहर से निकलने वाले कचरों को एमजीवार्ड में ही डंप किया जा रहा है। जिसके चलते उन्हे इन कचरों से निकलने वाले बदबू का सामना करना पड़ रहा है। हद तो तब हो गई जब यहां के कचरों को जलाया जाना शुरू हो गया। कचरों को जलाने से यहां से निकलने वाले विशैले धूएं से यहां के लोगो ंका सांस लेना भी मुश्किल हो गया है। एमजीवार्ड में शहर से निकलने वाले कचरों को पिछले कई महिनो से डंप किया जा रहा है।

जिससे निकलने वाली बदबू से वार्डवासी परेशान है। वार्डवासियों ने इसके लिए कई दफे कचरा डंप नहीं किए जाने की मांग की थी, बावजूद उनकी मांगों को अनसुना कर दिया गया। हद तो तब हो गई जब पिछले कुछ दिनो से यहां फेके गए कचरों को शरारती तत्वों द्वारा जलाना शुरू कर दिया गया। शरारती तत्वों द्वारा इस तरह कचरों में आग लगा दिए जाने से यहां से निकलने वाले विशैले धूएं घरो तक पहुंचने लगी, जिससे परेशान एमजीवार्ड की महिलाओं ने नगर पालिका पहुंच कर जमकर हंगामा मचाया।

इस दौरान एमजीवार्ड की लगभग दो दर्जन से अधिक महिलाएं नगर पालिका में सीएमओ के दफ्तर पहुंची और तत्काल इस पर रोक लगाने की मांग करते हुए कहा कि अब उनके वार्ड में कचरा भी नहीं डाला जाएगा। तत्काल कचरा डालना बंद किया जाए नहीं तो वार्डवासी नगर पालिका दफ्तर का घेराव करने को बाध्य होंगी।

वहीं एमजीवार्ड से पहुंची महिलाएं ने चर्चा करते हुए बताया कि उनके वार्ड में पिछले कुछ वर्षो से लगातार शहर से निकलने वाले कचरों को डाला जा रहा है। जिसके चलते पूरे वार्ड प्रदूषित हो गया है। कचरों से निकलने वाले बदबू उनके घर तक पहुंच रहे हैं। घरे में मखियों का प्रकोप इतना अधिक बढ़ गया है कि उनके खाने तक मखिया पहुंच रही है। पिछल कुछ वर्षो से वार्डवासियों के स्वास्थ्य पर भी विपरित प्रभाव देखा गया है। उपर से कुछ दिनो से यहां के कचरों को जला दिया जा रहा है, जिससे निकलने वालेे विशैले ध्रूवें से उनका सांस लेना भी मुश्किल भरा हो गया है। जिसके चलते वार्ड की महिलाओं ने मांग किया कि उनके वार्ड में कचरों का डंप किया जाना तत्काल बंद करे और जिन असामाजिक तत्वों द्वारा कचरों को जलाया जा रहा है उन पर तत्काल कार्रवाई की जाए। उन्होने यह भी चेतावनी दे डाली की यदि ऐसा नहीं किया जाता है तो वे नगर पालिका दफ्तर के घेराव करने को बाध्य होंगी।