Home Chamoli चमोली- वित्त मंत्री प्राकश पन्त ने किया स्वच्छता रथ रवाना , ३१...

चमोली- वित्त मंत्री प्राकश पन्त ने किया स्वच्छता रथ रवाना , ३१ अगस्त तक चलेगा स्वच्छता सर्वेक्षण

 
स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अन्तर्गत राज्य एवं जनपदों की स्वच्छता के आंकलन हेतु ‘‘स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 (दिनांक 1 अगस्त 2018 से 31 अगस्त 2018 तक) का शुभारम्भ जनपद के प्रभारी/वित्तमंत्री प्रकाश पंत ने कर्णप्रयाग स्थित लोक निर्माण विभाग के गेस्ट हाउस में स्वच्छता रथ को हरी झण्डी दिखाकर किया। 
 
जिला परियोजना प्रबन्धन इकाई (स्वजल परियोजना) के तत्वाधान में आयोजित कार्यक्रम के अवसर पर जनपद प्रभारी मंत्री श्री पंत ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण-2018 की कार्य पद्वति में विभिन्न घटकों के आधार पर सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन हेतु जनपदों की रैंकिग तैयार की जायेगी। इसके बाद विभिन्न श्रेणी प्राप्त करने वाले राज्यों तथा जनपदों को 02 अक्टूबर 2018 को भारत सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जायेगा। उन्होंने जन सामान्य से खुले स्थानों पर कूड़ा न डालकर कूडे के लिए बनाये गये निर्धारित स्थानों पर ही कूड़ा डालने तथा पाॅलीथिन का उपयोग न करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा जनपद में जो संस्थाए स्वच्छता का कार्य कर रही है, उन्हें पूर्ण सहयोग दिया जाए। उन्होंने कहा हम सभी के सामूहिक प्रयासों से ही जनपद पूरा स्वच्छ हो सकता है। प्रभारी मंत्री ने कहा पाॅलीथीन का उपयोग पूर्णतः बन्द हो गया है इसलिए कोई भी पाॅलीथीन का उपयोग न करें। इस दौरान कर्णप्रयाग तथा थराली विधायक ने भी स्वच्छता पर अपने-अपने विचार भी व्यक्त किये। 
जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को जनपद की स्वच्छता बनाये रखने के लिए स्वच्छता की शुरूआत स्वयं अपने घर व घर के आसपास से करनी होगी। कहा कि स्वच्छता जागरूकता रथ सभी विकासखंडों में विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रो में जाकर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेगा। उन्होंने सभी लोगों से अपने-अपने क्षेत्रों को स्वच्छ रखने की अपील की। मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे ने कहा कि शहरों, ग्रामीण क्षेत्रों व आसपास के क्षेत्रों को स्वच्छ रखने के लिए व्यक्तिगत व सार्वजनिक रूप से चलाये जाने वाले अभियानों पर विशेष ध्यान देना होगा। 
 
इस अवसर पर कर्णप्रयाग विधायक सुरेन्द्र सिंह नेगी, नव निर्वाचित थराली विधायक मुन्नी देवी शाह, जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया, सीडीओ हसांदत्त पांडे, एडीएम मोहन सिंह बर्निया, एसडीएम गोपाल राम बिनवाल, पीडी/स्वजल परियोजना प्रबन्धक प्रकाश रावत, डीडीओ एसके राॅय उपस्थित थे।