Home Chamoli चमोली – धूमधाम से मनाया गया टीचर डे , जिलाधिकारी ने किया...

चमोली – धूमधाम से मनाया गया टीचर डे , जिलाधिकारी ने किया शिक्षकों की समानित

देश के प्रख्यात दार्शनिक एवं शिक्षाविद् भारतरत्न डा0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म दिवस सभी विद्यालयों में शिक्षक दिवस के रूप में बडे धूमधाम से मनाया गया। श्री रामचन्द्र सरस्वती विद्या मंदिर गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग कर शिक्षकों को सम्मानित किया। इससे पूर्व जिलाधिकारी ने दीप प्रज्जवलित करते हुए कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। शिक्षक दिवस पर भारत रत्न डा0 राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए छात्र-छात्राओं द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
 
शिक्षक दिवस पर जिलाधिकारी ने सभी शिक्षकों को अपनी शुभकामनाऐं दी। उन्होंने कहा कि समाज के निर्माण में शिक्षको की अहम भूमिका है। हर नागरिक का भवष्यि शिक्षण संस्थानों में ही तय होता है। उन्होंने शिक्षकों को देश के भविष्य के निर्माण में अपना सम्मपूर्ण योगदान देने की अपील की। जिलाधिकारी ने शिक्षकों को छात्र-छात्राओं का सर्वागीण विकास के लिए प्रयास करने पर जोर दिया।़ उन्होंने अध्ययनरत् छात्र-छात्राओं को भी गुरुजनों का सम्मान करते हुए शिक्षा के क्षेत्र में नये आयाम हासिल करने की बात कही। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं को अपनी पढाई को पूरी लगन व मेहनत के साथ पूरा कर अच्छे अंको के साथ उत्र्तीण करने को कहा। उन्होंने छात्र-छात्राओं को सौभाग्यशाली बताते हुए कहा कि दूरस्त क्षेत्र में भी अच्छे शिक्षकों के द्वारा उन्हें अच्छी शिक्षा मिल रही है। 
 
इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने व समाज में नई दिशा देने का कार्य करने वाले सेवानिवृत्त एवं सेवारत शिक्षकों को जिलाधिकारी ने शाॅल एवं प्रशस्ति पत्र भेंटकर सम्मानित किया। कार्यक्रम के दौरान सेवानिवृत्त शिक्षक राजेन्द्र सिंह लिंगवाल, जयंती प्रसाद जोशी, अनसूया प्रसाद तिवारी, हरिप्रसाद सती सहित स्कूल में कार्यरत शिक्षकों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 8वी, 10वी तथा 12वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले मेधावी छात्र-छात्राओं को स्व0 अरूणा भट्ट मेमोरियल छात्रवृति पुरस्कार से भी सम्मानित किया। छात्रवृति पुरस्कार के तहत 8वी कक्षा में प्रीति नेगी, रियांसी नेगी व विकेश रांगड को, 10वी कक्षा में शाक्षी बिष्ट, शिवानी तिवारी व मीनाक्षी नेगी तथा 12वीं कक्षा में अंकित पुरोहित, आयुष सती व प्रवीण नेगी को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त करने पर जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। विद्यालय के प्रधानचार्य दिनेश प्रसाद उनियाल ने कार्यक्रम में सभी अथितियों का स्वागत किया गया। कार्यक्रम का संचालन मंगला प्रसाद सती द्वारा किया गया। 
 
शिक्षक दिवस समारोह के दौरान विद्यालय प्रबन्धन समिति के संरक्षक प्रेम बल्लभ भट्ट, बीकेटीसी के पूर्व अध्यक्ष अनसूया प्रसाद भट्ट, विद्यालय प्रबन्धन समिति के राजेन्द्र लिंगवाल, यशवन्त नेगी, जयंती प्रसाद जोशी, हरि प्रसाद ममगाई, राकेश चन्द्र भट्ट, अनसूया प्रसाद तिवारी, राकेश मैठाणी, सीमा नेगी, वृजमोहन, विद्यालय के छात्र-छात्राऐं व उनके अभिभावक उपस्थित थे।
 
वही दूसरी ओर मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे ने शिक्षक दिवस पर जीजीआईसी गोपेश्वर में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर शिक्षकों को सम्मानित किया। मुख्य विकास अधिकारी ने डा0 राधाकृष्णन के जीवनी पर प्रकाश डालते हुए छात्राओं को शिक्षक दिवस का महत्व समझाते हुए शिक्षकों के बताए आदर्शो को जीवन में उतारने व उनके बताए मार्ग पर चलने की सीख दी। इस दौरान मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोली सहित विद्यालय में कार्यरत शिक्षक उपस्थित थे।