Home Agra कांग्रेस द्वारा की गई रथ यात्रा, किया शहर का भ्रमड

कांग्रेस द्वारा की गई रथ यात्रा, किया शहर का भ्रमड

  • आगरा। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में उनके विचारों को जन जन तक पहुँचाने के लिए कांग्रेसी रामधुन गाकर लोगों के बीच पहुँच रहे है तो वही कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह और सचिव विनोद बंसल की ओर से पूरे शहर में राष्ट्रपिता के विचारों का गुणगान करने के लिए एक रथ की शुरुआत की है।

 

इस रथ को हरी झंडी शाहिद स्मारक से दिखाई गई। रथ के शुभारंभ से पहले शहीद स्मारक पर एक विचार गोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इस विचार गोष्ठी में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने बढ़चढ़ कर भाग लिया। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शहीद स्मारक में लगी शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण कर सभी को नमन किया। जिसके बाद विचार गोष्ठी की शुरुआत हुई। इस दौरान कांग्रेसियों ने किसान नेता श्याम सिंह चाहर, रणवीर सिंह चाहर और प्रो0 अर्शद को शॉल उड़ाकर सम्मानित किया।सम्मान समारोह के बाद कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष उपेन्द्र सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए युवा वर्ग से महात्मा गांधी के सत्य व अहिंसा के मार्गो पर चलने का आवाहन करते हुए कहा कि आज देश में लोकतंत्र की आजादी के लिए महात्मा गाँधी के आदर्शों और सिंद्धान्तों पर चलकर अहिंसावाद तरीके से देश के संविधान हेतु पुनः एक आंदोलन चलाना होगा। विपक्ष पर निशाना साधते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष का कहना था कि कुछ साम्प्रदायिक शक्तिया देश के लोकतंत्र व संविधान को ताक पर रखते हुए धर्म व जाति के नाम पर घृणित राजनीति कर रही है।

प्रदेश सचिव विनोद बंसल का कहना था कि वर्तमान केंद्र सरकार न्यायपालिका, कार्यपालिका, मीडिया को अपने शिकंजे में कसने के प्रयास कर रही है। जिससे संविधान में आम व्यक्ति को मिले मौलिक अधिकारों का खतरा उत्पन हो रहा है। इसलिये हमें महात्मा गांधी के बताए रास्तो पर चलकर इन शक्तियों को रोकना होगा।

इसके बाद महात्मा गांधी के विचारों को जन जन तक पहुँचाने के लिए रथ की शुरुआत की गई। 2 अक्टूबर तक पूरे शहर में भ्रमण करेगा।