Home Social/Othar सुहागिनों ने करवा चौथ व्रत रखकर पति के लम्बी उम्र की कामना...

सुहागिनों ने करवा चौथ व्रत रखकर पति के लम्बी उम्र की कामना की

श्रावस्ती रिपोर्ट
श्रावस्ती। जनपद सहित देश के कोने-कोने में अखंड सुहाग की कामना लिए शनिवार को सुहागिनों ने निर्जला व्रत रखकर चलनी से चांद को निहार कर पति के दीर्घायु होने की कामना की। हाथों में पूजा की थाल लेकर मन में पति की दीर्घायु होने की कामना के साथ सुहागिनों ने गौरी-गणेश की पूजा करते हुए अखंड सुहाग का वरदान मांगा।
सुुंदर परिधानों में सजी महिलाओं में व्रत को लेकर काफी उत्साह रहा।महिलाओं ने पूजा अर्चना कर पति की लंबी उम्र की कामना की।करवा चौथ व्रत पर कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए गए। महिलाओं ने इसके लिए खूब खरीदारी भी की।मंदिर परिसर में इस वर्ष भी पवित्र पर्व करवा चौथ धूमधाम से मनाया गया।इस अवसर पर सुहागिनों ने मातारानी से अपने-अपने सुहाग की लंबी उम्र के लिए आशीर्वाद भी लिया।

कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष के चौथ को पौराणिक मान्यताओं के अनुसार सुहागिनों ने निर्जला व्रत रखा। भारतीय संस्कृति की पहचान करवा चौथ पर्व पर सुहागिनों ने भगवान शिव, मां पार्वती, कार्तिकेय व गणेश जी की प्रतिमा रखकर लोटे में जल भरकर उसके ऊपर श्रीफल रख कलावा बांधा।धूप, दीप, अक्षत व पुष्प चढ़ाकर महिलाओं ने विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर अखंड सौभाग्य की कामना की। घरों में करवा चौथ व्रत की कथा सुनाई गई। पहली बार व्रत रखने वाली महिलाओं में इस त्योहार को लेकर गजब का उत्साह देखने को मिला। चांद का दीदार कर पति के लंबी उम्र की कामना के बाद महिलाओं ने व्रत तोड़ा।

IMG_20181028_120507.jpg