Home Fastival/Religion वाद विवाद कार्यक्रम का आयोजन

वाद विवाद कार्यक्रम का आयोजन

 

 

 

 

 लहरपुर सीतापुर:- सेंट बिलाल कान्वेंट स्कूल राजापुर लहरपुर में सोशल मीडिया जरूरत या जहमत विषय पर वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस वाद विवाद प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 8 तक (कनिष्ठ वर्ग) तथा कक्षा 9 से 12 तक (वरिष्ठ वर्ग) के बच्चों के मध्य प्रतियोगिता आयोजित की गई वाद विवाद के विषय पर लगभग 3 घंटो तक क्रमानुसार प्रत्येक बच्चे ने अपने अपने पक्ष रखें इस वाद विवाद प्रतियोगिता के विषय पर बच्चो ने अपने पक्ष तथा विपक्ष दोनों में अपने विचार प्रस्तुत किए ।

 

    इस वाद विवाद प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रुप में श्री इंद्रजीत सिंह  (कोतवाली प्रभारी निरीक्षक लहरपुर) उपस्थित रहे । इस अवसर पर कोतवाली प्रभारी ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि इस विषय को ध्यान में रखते हुए यदि बात की जाए तो मेरा यही मानना है कि किसी भी चीज की अति बेहतर नहीं, चाहे वह सोशल मीडिया की बात हो या अन्य किसी क्षेत्र की उन्होंने कहा कि आज यदि हम समाज की तरफ नजर करें तो हमें महान लोग व सफल व्यक्ति वही मिलेगा जो 100 में से 90% लोगों से भिन्न होगा जिसने कुछ त्यागा होगा, जिसने सीमित संसाधनों में भी अपने आप को कुछ बेहतर बनाने का प्रयास किया होगा या बेहतर बनाया होगा निश्चित रूप से आज समाज में वही व्यक्ति सफल हुआ होगा ।

 

    इसके पश्चात संस्था के प्रबंधक अशरफ बिलाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि हम सब आपको इसलिए प्रेरित करते हैं कि जो कार्य हम नहीं कर सके वह सब आप करें और समाज में अपना स्थान सुनिश्चित करें इसके पश्चात मोहम्मद हासिम (प्रवक्ता) ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि सोशल मीडिया को यदि हम सकारात्मकता के साथ देखे तो वह सार्थक है अन्यथा निरर्थक उन्होंने महान लोगों के उदाहरण देते हुए कहा कि इन लोगों ने कभी सोशल मीडिया का उपयोग नहीं किया और यह महान बने ।

 

     3 घंटे तक चली इस वाद-विवाद प्रतियोगिता में वरिष्ठ वर्ग से प्रथम स्थान पर तसलीम खान कक्षा 12, द्वितीय स्थान पर ऋषिकेश काटकर कक्षा 11, तथा तृतीय स्थान पर पूनम सिंह कक्षा 12 रही । वही कनिष्ठ वर्ग से प्रथम स्थान पर हिबा रिजवान कक्षा 8, द्वितीय स्थान पर युवराज त्रिपाठी कक्षा 8, और तृतीय स्थान पर सृष्टि गुप्ता कक्षा 7 रही । 

 

    इस वाद विवाद प्रतियोगिता में बच्चों ने काफी उत्तम तरीके से अपने विचार को पक्ष व विपक्ष में तर्क दिया । वाद-विवाद प्रतियोगिता में बच्चों में काफी उत्साह रहा ।

 

     प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल की भूमिका में सरोज कुमार जायसवाल, मंसूर हुसैन, गौरव जौहरी उपस्थित रहे ।

 

     कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक शफीउद्दीन अंसारी ने किया ।

 

   इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रुप में श्री इंद्रजीत सिंह (कोतवाली प्रभारी लहरपुर) अशरफ बिलाल (प्रबंधक), सबाहत इफ्तिखार (प्रधानाचार्या), मुन्ना लाल त्रिपाठी, मो० हाशिम अंसारी (प्रशिक्षु BTC 2015) समेत संस्था के समस्त शिक्षक एवं शिक्षिकाएँ सहित छात्र छात्राएं उपस्थित रहें ।