Home Chamoli चमोली 35 सदस्यीय ट्रैकिंग दल जिला मुख्यालय से भविष्य बद्री के लिए रवाना

चमोली 35 सदस्यीय ट्रैकिंग दल जिला मुख्यालय से भविष्य बद्री के लिए रवाना

चमोली 35 सदस्यीय ट्रैकिंग दल जिला मुख्यालय

चमोली पर्यटन को बढावा देने व पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ‘‘देखो अपना देश‘‘ की थीम पर आधारित 16 से 27 सितंबर तक पर्यटन पर्व मनाया जा रहा है। जिला प्रशासन एवं पर्यटन विभाग के तत्वाधान में पर्यटन पर्व के अवसर पर गुरूवार को 35 सदस्यीय ट्रैकिंग दल को जिला मुख्यालय से भविष्य बद्री के लिए रवाना किया गया। 

मुख्य विकास अधिकारी हसांदत्त पांडे ने ट्रैकिंग दल को कुण्ड काॅलोनी स्थित आॅफिसर्स क्लब से हरी झण्डी दिखाकर भविष्य बद्री के लिए रवाना किया। उन्होंने टैªैकिंग दल के सभी सदस्यों का मार्ग निर्देशन करते हुए सफल टैªकिंग के लिए अपनी शुभकामनाऐं दी। उन्होंने कहा कि भविष्य बद्री की टैªकिंग से निश्चित रूप से आने वाले समय में लोगों को भविष्य बद्री के संबध में जानकारी मिलेगी तथा अन्य ट्रैकों की तरह भवष्यि बद्री ट्रैक पर भी पर्यटकों की संख्या बढेगी।

 

जिला पर्यटन विकास अधिकारी बृजेन्द्र पाण्डेय ने बताया कि साहसिक खेलों में प्रतिभाग करने वाले जिले के 35 सदस्यों को ट्रैकिंग दल में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि टैकिंग दल 20 सितंबर को गोपेश्वर से सुभाई पहुॅचेगा तथा रात्रि विश्राम सुभाई में करेगा। अगले दिन 21 सितंबर को ट्रैकिंग दल सुभाई से भविष्य बद्री तथा भविष्य बद्री से वापस सुभाई पहुॅचेगा तथा 22 सितंबर को सुभाई से सलधार होते हुए वापस गोपेश्वर पहुॅचेगा।

उन्होंने कहा साहसिक ट्रैकिंग के लिए जनार्धन थपलियाल को गाइड नियुक्त किया गया है जिनकी देखरेख में यह साहसिक ट्रैकिंग प्रतियोगिता पूरी की जायेगी। उन्होंने ट्रैकिंग दल के सभी सदस्यों को अपनी शुभकामनाऐं दी। जिला पर्यटन विकास अधिकारी ने बताया कि पर्यटन पर्व के अवसर पर 25 सितंबर को होमस्टे लाथार्थियों एवं संचालकों के साथ जोशीमठ में एक कार्यशाला का आयोजन किया जायेगा।

विश्व पर्यटन दिवस पर 27 सितंबर को गोपेश्वर से घिंघराण तक माउंटेन साइकिलिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा तथा गढवाल मण्डल विकास निगम के पर्यटक आवास गृह, गोपेश्वर में थीम पर आधारित फोटोग्राफी प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा। जिसमें जनपद चमोली की लोक संस्कृति व उत्तराखण्ड के प्राकृतिक सौन्दर्य का फोटोग्राफी के माध्यम से प्रदर्शन की जायेगी।

इससे पूर्व 20 सितंबर को पर्यटन पर्व पर कुण्ड काॅलोनी स्थित आॅफिसर क्लब में आयोजित योग शिविर में योगागुरू चन्द्र मोहन भण्डारी ने योगाभ्यास कराया। योग शिविर में पौलेण्ड (यूरोप) से आये 11 विदेशी पर्यटकों, ट्रैकिंग दल के सभी सदस्यों एवं जिला स्तरीय अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। योगाभ्यास में अपर जिलाधिकारी मोहन सिंह बर्निया, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, सीएमओ डा0 तृप्ति बहुगुणा, सीएचओ नरेन्द्र यादव, जीएमडीआईसी डा0 एमएस सजवाण आदि अधिकारियों ने प्रतिभाग किया।