Home Chamoli चमोली में भी आयुष्मान भारत” योजना का शुभारंभ, लाभार्थियों को दिए गए...

चमोली में भी आयुष्मान भारत” योजना का शुभारंभ, लाभार्थियों को दिए गए स्वास्थ्य कार्ड

आयुष्मान भारत

चमोली :- भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘आयुष्मान भारत‘‘ राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का रविवार को शुभांरभ हो गया। जिलाधिकारी स्वाति एस भदौरिया ने जिला अस्पताल गोपेश्वर में आयुष्मान भारत का विधिवत शुभांरभ किया। इस महत्वाकांक्षी योजना का लक्ष्य प्रत्येक परिवार को सालाना पाॅच लाख रूपये की कैश-लैश स्वास्थ्य सुरक्षा कवरेज प्रदान करना है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान भारत स्कीम के स्वास्थ्य बीमा कार्ड भी प्रदान किये।

जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान योजना के पहले चरण के तहत सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना (एसईसीसी) 2011 के आंकड़ों के आधार पर जनपद के लगभग 16 हजार से अधिक पंजीकृत परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत सभी परिवारों को शामिल किया जाना है, जिसके लिए आशा एवं आंगनबाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से घर-घर जाकर सभी परिवारों का सर्वे किया जा रहा है। उन्होंने पहले चरण के तहत चिन्हित सभी लाभार्थी परिवारों को छोटी छोटी बीमारियों को नजर अंदाज न कर तुरन्त इस स्कीम का लाभ उठाने की अपील की, ताकि स्कीम के पहले चरण की सफलता के बाद जल्द इसके दूसरा चरण की शुरूवात हो सके।

जिलाधिकारी ने कहा कि आयुष्मान भारत के तहत जनपद के सभी सरकारी अस्पताल को सूचीबद्व किया गया है, जिनमें इस स्कीम के तहत लाभ लिया जा सकता है। इसके अलावा उन्होंने मेडिकल प्रोफेशन से जुड़े इच्छुक लोगों से भी जिले में 10 बेड का प्राइवेट अस्पताल खोलने की अपील की, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इस योजना का लाभ पहुॅच सके। इस मौके पर जिलाधिकारी ने जिला अस्पताल टीम के कार्यो की सराहना करते हुए कहा कि जिला अस्पताल को किसी भी प्रकार के फंड की कमी नही होने दी जायेगी तथा स्वास्थ्य सुविधाओं से जुड़ी छोटी-बडी सभी समस्याओं को दूर करने का प्रयास किया जायेगा। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 तृप्ति बहुगुणा एवं आयुष्मान भारत कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डा0 मंयक बडोला ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने पर 1350 प्रकार के विभिन्न रोगों में इस योजना के तहत कैश-लैश स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। बताया कि योजना के तहत राज्य में 97 सरकारी अस्पताल एवं 22 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्व है तथा अन्य प्राइवेट अस्पतालों को भी सूचीबद्व करने का कार्य गतिमान है। उन्होंने कहा कि जिले में ड्रिस्टिक्ट हाॅस्पिटल सहित 6 सीएचसी सूचीबद्व है, जिसमें आयुष्मान भारत के तहत स्वास्थ्य सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। नोडल अधिकारी ने कहा कि मरीजों की सहायता के लिए अस्पतालों में आरोग्य मित्र की तैनाती भी की गयी है, इसके अलावा किसी प्रकार की समस्या होने पर हैल्प लाइन नम्बर 104 पर संपर्क किया जा सकता है।


इस अवसर पर सीएमओ डा0 तृप्ति बहुगुणा, सीएमएस डा0 शैलेन्द्र कुमार, डा0 नरेश जौहरी, डा0 अलिंद पोखरियाल, डा0 हिमांशु मिश्रा, आयुष्मान भारत के नोडल अधिकारी डा0 मंयक बडोला, जिला समन्वयक ओम प्रकाश डंगवाल, ड्रिस्टिक्ट प्रोग्राम मैनेजर दीपक खण्डूडी, उदय रावत, जिला पंचायत सदस्य भागीरथी कुंजवाल, ऊषा रावत आदि उपस्थित थे।